Breaking News

covid -19 का असर -हज का होगा कोटा कम, करने की तैयारीशुरु ,नियम होंगे और सख्त

JTV NEWS | Admin

Updated on : May 31, 2020


covid -19 का असर -हज का होगा कोटा कम, करने की तैयारीशुरु ,नियम होंगे और सख्त


लखनऊ। कोरोना वायरस के चलते इस बार सैकड़ों आजमीने हज की काबा देखने की आरजू पूरी नहीं हो पाएगी। सऊदी अरब प्रशासन हज के दौरान लोगों की तादाद कम करने के लिए भारत समेत अन्य देशों का हज कोटा कम कर सकता है। जानकारों की मानें तो सऊदी अरब सरकार एक-दो दिनों में हज के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर देगी। भारत से हर साल करीब सवा लाख लोग हज के लिए सऊदी अरब जाते हैं। 

कोटा होगा कम-
हज कमेटी के सदस्य इफ्तिखार जावेद बताते हैं कि भारत से हर साल कर करीब सवा लाख हजयात्री सऊदी अरब हज के लिए जाते हैं। कोरोना वायरस के चलते इस बार सऊदी अरब सरकार हज का कोटा कम कर सकती है। ऐसे में 50 से 60 हजार लोगों को ही हज पर जाने मौका मिल सकता है। 

यूपी का हज कोटा करीब 34 हजार है। इस बार कोटे से कम आवेदन आए थे। ऐसे में उम्मीद थी कि सभी को हज पर जाने का मौका मिल जाएगा। अब सऊदी अरब सरकार कोटे में कमी करती है तो राज्यों के कोटे भी कम हो जाएंगे। ऐसे में लॉटरी के जरिए ही लोगों को हज पर जाने का मौका मिलेगा। अभी तक यूपी से 22 हजार लोग हज की पहली किस्त जमा कर चुके हैं। दूसरी किस्त जमा करने की तिथि कमेटी की ओर से जारी नहीं की गई है।

काबे में बनी सेनिटाइज टनल-
सेंट्रल हज कमेटी के सदस्य इफ्तिखार बताते हैं कि हज को लेकर सऊदी अरब प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। काबे के अंदर जाने वाले सभी रास्तों पर सेनिटाइजिंग सुरंगें बनाई गई हैं। इसके अलावा एयरपोर्ट से हज यात्रियों की जांच शुरू हो जाएगी। मस्जिदों व होटलों को भी तेजी सैनिटाइज किया जा रहा है। 



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें


व्यापार सभी ख़बरें पढ़ें...

धर्म संस्कृति सभी ख़बरें पढ़ें...